प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना| PM Kisan Samman Nidhi Yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना| PM Kisan Samman Nidhi Yojna, PM Kisan 18th Installment: PM किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं क़िस्त की राशि को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 5 अक्टूबर को देश के किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया। महाराष्ट्र के वाशिम से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त को जारी किया गया जिससे 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को ₹20,000 करोड़ से अधिक की धनराशि ट्रांसफर की गई। 18वीं किस्त से पहले 17वीं किस्त 18 जून 2024 को जारी हुई थी जिसमें करोड़ों किसानों को किस्त का लाभ मिला था। पीएम-किसान योजना के तहत हर किसान परिवार को सालाना ₹6,000 की आर्थिक सहायता मिलती है, जो तीन किस्तों में दी जाती है।

PM-KISAN Samman Nidhi Yojna 18th Installment (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं क़िस्त)

Table of Contents

PM-KISAN 18th Installment: 5 अक्टूबर 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम से पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त जारी की। यह योजना भारत सरकार की एक बड़ी योजना है जिसमे देश के किसानों को डाइरेक्ट आर्थिक मदद दी जाती है। पीएम-किसान योजना के तहत हर किसान परिवार को सालाना ₹6,000 की आर्थिक सहायता मिलती है, जो तीन किस्तों में दी जाती है। यहां दिए गए डायरेक्ट Link से आप स्टेटस और बैलेंस चेक करते है और साथ ही eKYC की पूरी प्रक्रिया देख सकते है। अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और योजना के बारे में कुछ भी जानना चाहते हैं, तो आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं और मदद ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna) का उद्देश्य किसानों की आर्थिक मदद कर उन्हें खेती-बाड़ी के लिए आवश्यक साधन उपलब्ध कराना है, जिससे उनकी आय में सुधार हो सके) पिछली बार 18 जून 2024 को 9.25 करोड़ किसानों को ये राशि मिली थी, यानी इस बार लगभग 25 लाख नए किसान भी लाभार्थियों में शामिल हुए हैं)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) भारत के छोटे और सीमांत किसानों के लिए बनाई गई है। जिन किसान के पास 2 हेक्टेयर तक की भूमि है उन्हें सालाना ₹6,000 की राशि दी जाती है, जो तीन समान किस्तों में ₹2,000-₹2,000 की राशि के रूप में सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। भारत सरकार की यह योजना की सबसे बड़ी डायरेक्ट बेनिफिट योजना है।  

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के बारे में आपको यहाँ विस्तार से बताया जा रहा है ताकि आप भी इसका ले सकें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) बेनिफिशियरी स्टेटस कैसे देखें:   

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) बेनिफिशियरी स्टेटस  देखने के सभी स्टेप यहां दिए गए है-  

  1. पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट PM-KISAN (pmkisan.gov.in) पर जाएँ।
  2. होमपेज पर बने “Farmers Corner” सेक्शन में जाएं।
  3. “Beneficiary Status” लिंक पर क्लिक करें।
  4. यहां पर आप अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, या मोबाइल नंबर दर्ज कर सबमिट करें।  
  5. यहां आपकी भुगतान की स्थिति दिखाई देगी, जहां आप देख सकते हैं कि आपको किस्त मिली है या नहीं।  

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) की पात्रता की जाँच

किसान अपनी पात्रता और योजना में नाम दर्ज होने की स्थिति कुछ सरल चरणों में जांच कर सकते हैं।

  1. PM-KISAN की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. ‘लाभार्थी सूची’ पेज पर क्लिक करें।
  3. अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की डिटेल्स भरें।
  4. इससे आप लाभार्थी सूची देख सकते हैं और अपना नाम चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) PM-KISAN eKYC जरूरी?

जी हाँ, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत eKYC करना आवश्यक है। यदि eKYC पूरी नहीं की गई है, तो आपकी किस्त रोकी जा सकती है। यह प्रक्रिया लाभार्थियों की पहचान सत्यापित करने और धोखाधड़ी से बचने के लिए लागू की गई है। eKYC को आप आधार लिंक मोबाइल नंबर के जरिए ऑनलाइन या अपने नजदीकी CSC केंद्र पर जाकर पूरा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna): इतिहास

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna की कल्पना और कार्यान्वयन सबसे पहले तेलंगाना सरकार द्वारा रायथु बंधु योजना के रूप में किया गया था, जहां पात्र किसानों को एक निश्चित राशि सीधे दी जाती है। इस योजना को इसके सफल कार्यान्वयन के लिए विश्व बैंक सहित विभिन्न संगठनों से प्रशंसा मिली है। कई अर्थशास्त्रियों का सुझाव है कि इस प्रकार का निवेश समर्थन कृषि ऋण माफी से बेहतर है। इस योजना के सकारात्मक परिणाम के साथ, भारत सरकार इसे राष्ट्रव्यापी परियोजना के रूप में लागू करना चाहती थी और इसकी घोषणा 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल ने की थी।

2018-2019 के लिए, इस योजना के तहत ₹20,000 करोड़ आवंटित किए गए थे। 24 फरवरी 2019 को, नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक करोड़ से अधिक किसानों को ₹2,000 की पहली किस्त हस्तांतरित करके इस योजना की थी। अब तक इस योजना की 17 किस्तों के पैसे किसानों को मिल चुके हैं।

भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अन्य योजनाएं:

भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाएं आप इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna FAQ:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कब शुरू हुई

एनडीए सरकार ने साल 2018 में पीएम किसान योजना को लॉन्च किया था। पीएम किसान का मुख्य मकसद देशभर के छोटे और गरीब किसानों को वित्तीय मदद पहुंचाना है। इस स्कीम के साथ लाभार्थी किसानों को हर साल 6000 रुपये सीधे खाते में केंद्र सरकार द्वारा ट्रांसफर किए जाते हैं। यह रकम 2-2000 रुपये की तीन EMI में ट्रांसफर होती है।

पीएम किसान सम्मान निधि का नियम क्या है?

भारत के छोटे और सीमांत किसानों के लिए बनाई गई है। जिन किसान के पास 2 हेक्टेयर तक की भूमि है उन्हें सालाना ₹6,000 की राशि दी जाती है, जो तीन समान किस्तों में ₹2,000-₹2,000 की राशि के रूप में सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

किसान सम्मान निधि के लिए कौन पात्र नहीं है?

देश के सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र हैं। इसके अलावा अन्य किसान इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

पीएम किसान के लिए न्यूनतम जमीन कितनी होनी चाहिए?

जिन किसान के पास 2 हेक्टेयर तक की भूमि है वे इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं।

पीएम किसान 2000 कैसे चेक करें?

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट PM-KISAN (pmkisan.gov.in) पर जाएँ. होमपेज पर बने “Farmers Corner” सेक्शन में जाएं. “Beneficiary Status” लिंक पर क्लिक करें. यहां आपकी भुगतान की स्थिति दिखाई देगी, जहां आप देख सकते हैं कि आपको किस्त मिली है या नहीं.

पीएम किसान डीबीटी पेमेंट चेक कैसे करें?

इस डीबीटी पेमेंट चेक करने के लिए वेबसाइट उपलब्ध किया गया है। जिसके माध्यम से लाभार्थी किसान घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन के द्वारा ऑनलाइन डीबीटी पेमेंट चेक कर सकेंगे। पीएम किसान डीबीटी पेमेंट ऑनलाइन चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in है। जिसमें चेक करने के लिए कुछ ऑनलाइन प्रक्रिया होता है।

किसान कोड कैसे पता करें?

आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के मदद से आसानी से किसान कोड निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको उसके ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में khadya.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना है , सर्च करते ही छत्तीसगढ़ खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना है।

बैंक अकाउंट को पीएम किसान से कैसे लिंक करें?

उस बैंक शाखा में जाएँ जहाँ आपका पीएम किसान सम्मान निधि खाता है । अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी और अन्य दस्तावेज़ बैंक अधिकारी को जमा करें । अधिकारी पीएम किसान आधार बैंक खाता लिंक करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। अब आपकी जानकारी सत्यापित की जाएगी।

अन्य पढ़ें :

Leave a comment